Top Best Social Media Management Tools 2020 in Hindi | सोशल मीडिया हिंदी में

Top Best Social Media Management Tools 2019 in Hindi | सोशल मीडिया हिंदी में

Top Best Social Media Management Tools 2019 in Hindi | सोशल मीडिया हिंदी में



    social media एक दशक से अधिक समय तक internet पर हावी रहा है, और सही सोशल मीडिया प्रबंधन टूल का उपयोग करने से फर्क तो पड़ता ही है। मगर देखा जाए तो इसका इस्तेमाल manually किया जाए तो ये बहुत समय लेने वाले हैं, और यदि सही तरीके से उसका उपयोग नहीं किया जाये, तो वे एक बिज़नेस के लिए हानिकारक हो सकता हैं। Social media tools का उपयोग करना आपकी कंपनी की ऑनलाइन सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए मैंने यहाँ आपके लिए उपयोगी और बेस्ट सोशल मीडिया प्रबंधन टूल की सूची बनाई है!

    ये टूल्स की ख़ासियत ये है की ये हमें बहुत ही उपयोगी सुविधा देता है जैसे सामाजिक प्रबंधन प्लेटफ़ॉर्म आपको एक ही स्थान पर कई सोशियल  प्रो-फ़ाइल प्रबंधित करने, अग्रिम पोस्ट शेड्यूल करने, प्लेटफ़ॉर्म पर ट्रैक एनालिटिक्स और सूची में जाने में मदद करना । ये उपकरण वास्तव में आपकी सामाजिक रणनीति के लिए गेम चेन्जर साबित होता है!

    आपको मदद मिले इसीलिए मेरा ये आर्टिकल आपके लिए खास होने वाला है क्युकी इंटरनेट में इतने सारे सोशल मीडिया प्रबंधन और मार्केटिंग टूल के साथ, आप कैसे जान सकते हैं कि किसका उपयोग करना है?

    इसलिए आपके लिए मैंने अपने व्यक्तिगत पसंदीदा, टूल्स से शुरू करके, 2019 की रणनीति में शामिल करने के लिए सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया प्रबंधन टूल की एक सूची बनाई है!

    १. BUFFER: एक अच्छा सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल्स है, और वे एक सम्मान-जनक मंच हैं जो आपको कई सोशल मीडिया प्रोफ़ाइलों को आसानी से प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

    इसमें क्रोम एक्सटेंशन के साथ वेब ब्राउज़ करते समय सामग्री को आसानी से शेड्यूल करने की क्षमता शामिल है। बफर  सोशल मीडिया मैनेजमेंट का मुफ्त उपयोग कर ने की अनुमति देता है। जबकि बड़ी कंपनी और एजेंसियों के लिए विभिन्न प्रकार के विकल्प भी मौजूद हैं

    बफर सुविधाएँ:

    रिपोर्टिंग / एनालिटिक्स स्वचालित प्रकाशन सामग्री प्रबंधन मल्टी-अकाउंट मैनेजमेंट पोस्ट निर्धारण स्वचालित प्रकाशन बहु-उपयोगकर्ता सहयोग

    Ye bhi dekhe: जानिये Quora से Website/Blog Par Traffic Kaise Laye

    २. SOCIAL PILOT: सोशल मीडिया पेशेवरों और डिजिटल विपणक के लिए एक social media शेड्यूलिंग और मार्केटिंग टूल है! फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, Google My Business, Pinterest, Instagram, Vk, Tumblr और Xing जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर अपने पोस्ट शेड्यूल अनुमति है।

    सोशियल पाइलट सुविधाएँ:


    एनालिटिक्स
    स्वचालित प्रकाशन
    सामग्री प्रबंधन
    रूपांतरण ट्रैकिंग
    मल्टी-अकाउंट मैनेजमेंट
    पोस्ट निर्धारण
    चैनल प्रबंधन
    नेतृत्व प्रबंधन

    ३. Hootsuite दुनिया भर में 16 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ दुनिया का सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल है। यह फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, Pinterest और YouTube सहित कई सोशयल मीडिया नेटवर्क को निष्पादित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हूट सूट टीम सोशल मीडिया प्रोफाइल का प्रबंधन करने की सुविधा देता है, ग्राहकों के साथ जुड़ने और राजस्व उत्पन्न करने के लिए सभी उपकरणों और विभागों में एक सुरक्षित वातावरण में सहयोग कर  ने की अनुमति देता है।

    हुट सूट सुविधाएँ:

    एनालिटिक्स
    स्वचालित प्रकाशन
    संपर्क प्रबंधन
    सामग्री प्रबंधन
    रूपांतरण ट्रैकिंग
    स्वचालित प्रकाशन
    ब्रांड ट्रैकिंग
    सामग्री प्रबंधन
    ग्राहक अनुबंध
    मल्टी-अकाउंट मैनेजमेंट
    बहु-उपयोगकर्ता सहयोग
    पोस्ट निर्धारण
    रिपोर्टिंग / एनालिटिक्स
    सोशल मीडिया मॉनिटरिंग

    ४. RITE KIT/RITE TAG: उन लोगों के लिए बिल्कुल अद्भुत साधन है जो सोशल मीडिया पर अपने कारण को बढ़ावा देना चाहते हैं। यह बहुत ही कम समय में अच्छा लाभ देता है । एक या दो दिन के भीतर आपको परिणाम मिलने शुरू हो जाता है । आपने नाम से तो समज ही लिया होगा ये # टैग की सुविधा देता है।
    आप को इसका एक बार इस्तेमाल तो करके देख ही लेना चाहिए।  में तो कहता हु अगर आपको इंस्टाग्राम या twitter से प्यार है तो Ritetag से भी हो जायेगा।  क्यों की ये बेस्ट हैशटैग प्रदान करता है।
    दूसरे पॉपुलर प्लेटफ्रोम जो सोशल मीडिया के साथ और भी सेवा प्रदान करते है उन की सूची इस प्रकार है:


    Bitrix24, Zoho Social, SEMrush, Stencil, Later, PixTeller

    Ye bhi dekhiye: Inspirational Motivational Image Quotes Suvichar In Hindi | हिंदी प्रेरणादाई सुविचार

    एक साथ बहुत सरे सोशियल मीडिया अकाउंट को मेनेजर करना एक चुनौती है मगर आशा रखता हु की मेरी ये पोस्ट आपके लिए फ़ायदेमंद रही होगी।

    धन्यवाद।

    Comments

    You are welcome to share your ideas with us in comments!

    Contact us for inquiry, feedback or guest post.

    Send