Youtube video ke liye thumbnail kaise banaye | यूट्यूब वीडियो के लिए कस्टम थंबनेल कैसे बनाये 2020

Youtube video ke liye thumbnail Kaise banaye | यूट्यूब वीडियो के लिए कस्टम थंबनेल कैसे बनाये


अगर आप यहाँ सबसे अच्छा आकर्षित यूट्यूब वीडियो थंबनेल सिखने और डाउनलोड करने आये है तो आप ने सही जगह चूनी है। ज्यादतर लोग डर जाते है जब youtube thumbanil बनान ने की या फिर ग्राफ़िक या लोगो डिज़ाइन की बात अति है।  दोस्तों आज में आपको बड़ा ही सही और आसान रास्ता बताऊंगा जिस से आप अपनी यूट्यूब चैनल का youtube video thumbanil बना सके और अपने वीडियो में ज्यादा व्यू ला सके।

आपको पता ही होगा की यूट्यूब में वीडियो बना ने का मतलब नहीं है कि बस YouTube पर वीडियो पोस्ट करने से आपको शेयर या वायरलिटी की गारंटी मिलेगी। एक अरब से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, आपको उस हरिफाई में खड़े होने के लिए थोड़ा काम करने की आवश्यकता है। अगर आप ने इस काम को शीख लिया तो आपको वीडियो व्यू में बड़ा फ़ायदा मिल सकता है।

यूट्यूब थंबनेल पुस्तक के कवर के जैसा है। कोई भी किताब को पढ़ने से पहले हम लोग उसके कवर की खूबशूरती को पहले देखने के बाद उसे पढ़ना ज्यादा पसंद करते है। अगर आपको अपना वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोग देखे ऐसा करना है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

सौभाग्य से, आपके YouTube वीडियो बनाने का एक मात्र तरीका फोटोशॉप या ऐसे मेहगे सॉफ्टवेर एकमात्र तरीका नहीं है जिससे आप थंबनेल बना सकते हैं। आजकल इंटरनेट में ऑनलाइन बहोत सारे ऑनलाइन डिज़ाइन उपकरण मौजूद हैं, जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए बनाया गया है जिनके पास डिजाइन का ज्यादा अनुभव नहीं है, और इन सबके लिए आपको कोई पैसे देने की जरुरत नहीं अगर आपको इससमे ज्यादा फीचर्स या अपग्रेड चाहिए तो ही कुछ पैसे देके वो भी ले सकते है।

नीचे, हमने आपको एक आसान पांच-चरणीय प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे, जिसमें YouTube थंबनेल बनाने में आपको बहोत मदद मिलेगी और ये आपके वीडियो के क्लिक-थ्रू दर को बढ़ाएंगे, और आपकी रैंकिंग को ऊपर उठाएंगे।

Snappa के साथ 4 चरणों में YouTube थंबनेल बनाएं

  • सबसे पहले आप Snappa वेबसाइट पे अपना signup कर दीजिये ये बिलकुल फ्री है।

  • सही छवि आयामों के साथ शुरू करने के लिए 'YouTube थंबनेल' पर क्लिक करें।


  • कम समय में क्लिक करने योग्य थंबनेल बनाने के लिए आसानी से अनुकूलन करने वाले YouTube थंबनेल टेम्पलेट्स का एक समूह चुनें। यहाँ से आप अपने लिए योग्य और आकर्षक थंबनेल चुने।
  • यहाँ स्नप्पा में आपके लिए एक कैनवास डैशबोर्ड दिखेगा इसमें आपको अपने थंबनेल बनाने के लिए 1,000,000+ ज्यादा उच्च रिज़ॉल्यूशन वाली स्टॉक छवियों संग्रहमिलेगा जिसका इस्तेमाल आप कर सकते है, और थंबनेल को एडिट करना, संशोधित करना, ग्राफिक्स, और आकार ज्यादा करना छोटा करना सब यहाँ मिल जायेगा। जब तक कि आपके थंबनेल बिल्कुल वही है जो आपने कल्पना की थी।
और ज्यादा जानकारी के लिए आप इस वीडियो को देख सकते है और मेरी चैनल को Subscribe भी कर सकते है। 


अगर आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया तो मेरे इस ब्लॉग को बुकमार्क जरूर कीजिये और आपके मन में अगर कोई प्रश्न है तो मुझे comment माध्यम से जरूर बताये।
धन्यवाद।

Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments!

Contact us for inquiry, feedback or guest post.

Send