Website Builders se Free Me Website Kaise Banaye | How to create free website with website builder in Hindi

Website Builders se Free Me Website Kaise Banaye | How to create free website with website builder in Hindi
Website Builders se Free Me Website Kaise Banaye | How to create free website with website builder in Hindi


नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपके छोटे व्यवसाय या व्यक्तिगत वेबसाइट बनाने के लिए बहोत ही आसान तरीखा बताने जा रहा हु जिससे आप कोई टेक्नीकल स्किल्स के बगेर वेबसाइट बना सकते है।

यहाँ में व्यवसायों या फिर खुदके वेसाइट या ब्लोग के लिए सर्वश्रेष्ठ Free वेबसाइट बिल्डर्स | Online store builder यह आपको लिस्ट करूंगा।

वेबसाइट बनाने वाले आपको कम समय में एक पेशेवर दिखने वाली वेबसाइट बनाने में मदद करते हैं। अगर आप किसी भी वेब डेवलपर को नियुक्त करे मगर उसमे बहोत पैसा देना होता है मगर आपको ये सब करने की आवश्यकता नहीं है।

Website Builders se Free Me Website Kaise Banaye?

  1. अपनी वेबसाइट के लिए एक बिल्डर चुनें 
  2. साइन अप करें और सही प्लान पसंद करे
  3. एक डोमेन नाम चुनें ( आपकी वेबसाइट का नाम )
  4. अपना टेम्प्लेट चुनें ( वेबसाइट का डिज़ाइन )
  5. अपने टेम्पलेट को कस्टमाइज़ करें
  6. अपनी वेबसाइट का पूर्वावलोकन और परीक्षण करें और प्रकाशित करना
आजकल जल्दी से अच्छी वेबसाइट बनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग वेबसाइट बिल्डरों का उपयोग करते हैं। आपको जान के आश्चर्य होगा मगर Wix बिल्डर के 3 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और Shopify ने हाल ही में 1.2 मिलियन पास किए हैं। और यह कहना सुरक्षित तरीखा है कि लाखों लोग बिल्डरों का उपयोग करके वेबसाइट बना रहे हैं।

मेरे पास कुछ अद्भुत संग्रह वेबसाइट बिल्डर हैं जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए। यदि आप अपने व्यवसाय के लिए तेज, स्मार्ट और आसान तरीके से वेबसाइट बनाना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े आपको अपनी उपयोगी जानकारी मिल जाएगी, यहाँ से आप मेरे सबसे अच्छे एकत्रित बिल्डर को पसंद कर सकते है।

चाहे आप किसी भी व्यवसाय के मालिक हों या आपके पास स्वयं का रेस्तरां हो या स्टोर हो। वेबसाइट बिल्डर की मेरी सूची आपको बिना किसी तकनीकी कौशल के सुंदर वेबसाइट विकसित करने में मदद करेगी।

तो क्या आप अपने व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं, एक नया ब्लॉग, या आपको बस एक सुंदर Online Store बनाने की आवश्यकता है, आपकी जो भी आवश्यकता हो यहां आपकी मदद करने के लिए सबसे अच्छा मुफ्त वेबसाइट बिल्डर सूचीबद्ध किया है।

इन वेबसाइट बिल्डर से हम किस तरह की वेबसाइट बनाते हैं?
  • व्यक्तिगत ब्लॉग
  • लघु व्यवसाय वेबसाइट
  • ईकामर्स वेबसाइट या एक ऑनलाइन स्टोर
  • सेवाओं और अधिक ...

यदि आपको कोई website builder पसंद है, तो कृपया प्रत्येक वेबसाइट बिल्डरों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

1. WIX WEBSITE BUILDER

Website Builders se Free Me Website Kaise Banaye in Hindi

WIX एक वेबसाइट builder है जो आपकी साइट को अपने सर्वर पे रखते है और आपको वेबसाइट का dashboard कंट्रोल करने की अनुमती देते है।

WIX से आप मुफ्त में एक वेबसाइट बना सकते हैं। वेबसाइट बिल्डरों पर मुफ्त में बहुत सारी महत्वपूर्ण विशेषताओं के साथै आता हैं। फ्री में आप कस्टम डोमेन का उपयोग नहीं कर सकते हैं, और आपकी मुफ्त साइट पर उस वेबसाइट बिल्डर के विज्ञापन होंगे।

यदि आप वेबसाइट निर्माण के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो मुफ्त विकल्प देखने लायक हैं। हालाँकि, यदि आप एक पेशेवर, सुविधा-संपन्न वेबसाइट चाहते हैं, तो आपको महीने में कम से कम कुछ पैसे देने होंगे।

सबसे बुनियादी वेबसाइट बिल्डर प्रीमियम योजनाओं पर हस्ताक्षर करके आप देख सकते हैं कि आप क्या प्राप्त कर सकते हैं:

2. SITE123 - WEBSITE BUILDER


Site123 की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक यह है कि आप इसमें बहोत ही बेहतरीन साइट जल्दी बना सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म के लिए साइन अप करना एक सरल, इसमें सिर्फ तीन चरण की प्रक्रिया है (इसलिए इसका नाम Site123 है), और यह सीधा, समझने में आसान और कुशल है।

नीचे दिये गये स्टेप follow करे और अपनी वेबसाइट को बहोत ही काम समय में बनाये।


STEP 01


STEP 02 


स्टेप २ में आपको अपनी वेबसाइट का नाम देना होगा।  ये नाम आपके बिज़नेस के नाम पे होगा, अगर आप ऑनलाइन स्टोर चुनते है तो आपके Online store का नाम चुने।

STEP 03

स्टेप ३ में आपकी वेबसाइट प्रोसेस पूरा हुआ है। अब आगे आपको सिर्फ WEBSITE का template में अपनी जो भी बिज़नेस की डिटेल्स को भरने के बाद PUBLISH करे। 


आपको सिर्फ साइट में आपकी जानकारी भर देने के बाद आपको PUBLISH कर देना है। 

3. STRIKINGLY - WEBSITE BUILDER



आपको  30 मिनट से कम समय में अपनी वेबसाइट लॉन्च करने की अनुमति देते हैं और आपको अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के लिए उत्तरदायी डिजाइन, एनालिटिक्स और अन्य सुविधाएँ प्रदान करते हैं।

ये वेबसाइट को पुरस्कृत किया गया है उनकी उत्तरदायी डिजाइन स्वचालित रूप से किसी भी डिवाइस पर शानदार दिखने के लिए समायोजित करते हैं। आप अपनी साइट को डिज़ाइन कौशल के साथ 30 मिनट के भीतर लॉन्च कर सकते हैं।



सुविधाओं में डोमेन नाम, बिना लेनदेन शुल्क वाले सरल स्टोर, ब्लॉग, एनालिटिक्स, साइन अप / संपर्क फ़ॉर्म, सामाजिक फ़ीड और बहुत कुछ शामिल हैं।




दोस्तों और भी बहुत वेबसाइट बिल्डर्स है जो POPULAR है और अच्छी सर्विस देता है जो इस प्रकार है। 

अगर आप और भी ज्यादा फीचर चाहते है जैसे अपने खुदका DOMAIN NAME सेट करना चाहते है तो आपको सरलता से उनकी साइट में दिए प्लान को follow करना चाहिये। 

वेबसाइट बनाना बहोत ही समय लेता है और अगर आपको ये सब सरलता से मिल जाये तो ये फायदेमद सौदा है। 
 
दोस्तों एक बात सही है अगर फ्री में हमें इतना मिलता है तो थोड़े पैसे देने से ज्यादा पाने से हमें फ़ायदा ही है।  अगर आपको डेवलपर को हायर नहीं करना है और अच्छी वेबसाइट खुदके पसंदिता कलर, फोन्ट, डिज़ाइन के साथ बनानी है तो ऊपर दिए गए वेबसाइट बिल्डर को अवश्य उपयोग में ले। 


धन्यवाद। 


Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments!

Contact us for inquiry, feedback or guest post.

Send