5G Internet 2020 आपके जीवन को कैसे परिवर्तन करेगा ? (How 5g will change your Future?)

5G Internet 2020 आपके जीवन को कैसे परिवर्तन करेगा? (How 5g will change your Future?)

How 5g Internet will change your Future in Hindi 2020?

सबसे पहले में उनको ध्यानवाद करना चाहता हु जो मेरे ब्लॉग नियमित पढ़ते है, और उनका भी ध्यानवाद करुँगा जो आज पहली बार पढ़ रहे है। हर बार की तरह आज में आपके लिए टेक्नोलॉजी के बारे में बताने आया हु आज का मेरा विषय 5G Internet के बारे में है। 5G क्या है और आने वाले समय में आपके जीवन में क्या बदलाव लेके आने वाला है। तो चलिए शुरू करते है।

Internet Technology का इतिहास

आपको पता है की पुराने ज़माने में Landline Phone हुआ करते थे। उसके बाद Cordless Phone का जमाना आया, जो स्टेशन की रेंज में बिना वायर के बात कर सकते थे। और अभी Wireless Phone (Mobile Phones) का जमाना चल रहा है, जो आप अभी इस्तेमाल कर रहे है। Mobile Technology की बात करे तो टेक्नोलॉजी के बदलाव के साथ साथ Generation में बदलाव आने लगा। Generation के बारे में जाने तो आप नीचे देख सकते है.
  • 1st Generation (1G) - 1980
  • 2nd Generation (2G) - 1990
  • 3rd Generation (3G) - 2000
  • 4th Generation (4G)- 2010
और 5G Internet 4G के मुकाबले काफी बेहतर साबित होने वाला है, 5G इंटरनेट आने वाले मनुष्य के समय को बदलकर रख देगा। चलो आगे हम ज्यादा जानकारी हासिल करते है। 

Change the Future : आज की हम बात करे तो Speed जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। Time Is Money. घंटो का काम मिनटों में और मिनटों का काम सेकंडो में कर ने की आदत बन चुकी है।  पहले 2G के ज़माने में Youtube पर ऑनलाइन वीडियो देख पाना लगभग नामुमकिन था पर 3G/4G के आने से मुमकिन हुआ। 5G के आने से न केवल इंटरनेट स्पीड में बढ़ोतरी होगी बल्कि तकनीकी की दुनिया में क्रांति आ जाएगी।

Smart Homes : 5G  के आने से स्मार्ट होम और होम ऑटोमेशन को काफी बढ़ावा मिलेगा।  Smart Homes में आपके घर के सारे Devices जैसे की Freeze, Air Condition, Water System, Electricity सब  इंटरनेट से जुड़ा होगा, इसको आप मोबाइल फ़ोन के जरिये कही पर बैठे बैठे मैनेज कर सकेंगे और तो और यह आपकी हेल्थ का भी ख्याल रखेगा ताकि इमरजेंसी होने पर डॉक्टर को बुलाया जा सके।

Self Driving Car : 5G की मदद से AI (Artificial Intelligence) में काफी बदलाव आएगा। जिसकी वजह से कई बार स्वचलित को चलाने के लिए मानवीय हस्तक्षेप की जरुरत पड जाती है, लेकिन 5G के आने के बाद इसका स्वरुप और दिशा दोनों बदल जायेंगे। 

Health Monitoring : 5G के आने से न केवल स्पीड, ऑटोमोबाइल क्षेत्र को छोड़कर चिकित्सा क्षेत्र में भी बहुत अहम योगदान रहेगा। स्वास्थ्य संबंधी उपकरण सेंसर से जुड़े रहेंगे जो आपके स्वास्थ्य संबंधी पल-पल की जानकारी देते रहेंगे। उदाहरण के तौर पे कहे तो डॉक्टर दूर बैठे बैठे मरीज़ की जाँच कर सकते है। कोई एक देश से दूसरे देश में पड़े मरीज़ का इलाज और ऑपरेशन भी कर पाएंगे।  एक तरह से देखा जाये तो 5G टेक्नोलॉजी आपके जीवन में एक क्रन्तिकारी बदलाव लाएगी।

Fifth Internet Generation में Artificial Intelligence की एक अहम भूमिका रहने वाली है। जिसका उल्लेख मैंने ऊपर Self Driving Car विषय में किया है। और Artificial Intelligence के बारे में जान ने के लिए नीचे लिंक दी गई है वहा से आप ज्यादा विस्तार से जान सकते है। 

ऐसी ही रोचक टेक्नोलॉजी के विषय में जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को Subscribe करे। जिससे आपको हमारे हर नए अपडेट के बारे में पता चलता रहे। धन्यवाद।


आप हमारे दूसरे आर्टिकल्स भी पढ़े :



Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments!

Contact us for inquiry, feedback or guest post.

Send