What is antivirus? | antivirus kya hai? | Antivirus ki upyogita in hindi

what is antivirus | antivirus kya hai? | antivirus ki upyogita in hindi


what is antivirus? antivirus kya hai? और  antivirus ki upyogita in hindi

नमस्ते। आज में आपका blog.nayanmeckwan.com ब्लॉग में फिर से स्वागत करता हु। हर बार की तरह आज में आपके लिए टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी लेके आया हु जो आपके लिए जानना बहुत ज़रुरी है। तो आज का मेरा विषय Antivirus + Security के बारे में है, अगर आपको अपने मोबाइल या आपके कम्प्यूटर को सुरक्षित और इंटरनेट के खतरों से बचाना है तो मेरी इस पोस्ट को पूरा पढ़े, तो चलिए आगे इसके बारे में और विस्तार से जानते है।

पहले के समय की बात करु तो ऑफ़िस और कंपनियों में ज्यादातर रजिस्टर पे काम होता था पर अब समय बदल चुका है, अब सारा काम Computer और बिना Internet के लगभग असंभव हो चुका है।

आप अपने कंप्यूटर और मोबाइल में पर्सनल डाटा से लेकर व्यापारिक डाटा स्टोर रखते है। लेकिन कई बार आपकी लापरवाही की वजह से Internet और दूसरे Source जैसे Pendrive के जरिये आपके Computer/Mobile में virus घुस जाता है और आपके डिवाइस में स्टोर की गई सारी Files को Corrupt कर देता है। तब आपको Antivirus Software की अहमियत की समझ आती है। तो आज में आपको मेरे इस ब्लॉग में इस Antivirus की अहमियत के बारे में बताने वाला हु की Antivirus आपको किस प्रकार से मदद-रुप होता है।

Facts : इंटरनेट पर हर 39 सेकंड में एक हैकिंग अटैक होता है और इन में से 43% छोटे बिज़नेस होते है।

What is antivirus?Antivirus क्या है?

Antivirus एक Software Program होता है जो कंप्यूटर में छिपे हुए वायरस को ढूँढ़के डिलीट कर देता है और कंप्यूटर को वायरस से बचाता भी है, एक तरह से देखा जाये तो कंप्यूटर के लिए एक प्रोटेक्टर की तरह काम करता है।

Antivirus ki upyogita और वो काम कैसे करता है?

Antivirus को ऐसे प्रोग्राम किया जाता है की वो Files और Virus के बीच के अंतर का पता लगा सके। और Computer Scanning के दौरान इसी बात का ध्यान रखते हुए Virus/Malware को डिटेक्ट करता है और डिलीट कर देता है। और Computer Scaning कोई फाइल और कोई कंप्यूटर प्रोग्राम वायरस ग्रस्त नजर आता तो दिए गए Action के मुताबिक उसको Repair/ Delete कर देता है।

Antivirus ki upyogita और वो काम कैसे करता है

कंप्यूटर में बहुत सारा डाटा होने की वजह से वायरस को ढूँढना बहुत मुश्किल होता है इसलिए वायरस का पता लगाने के लिए कुछ तरीकों के इस्तेमाल करता है, जो नीचे लिस्ट में लिखे हुए है :

● बिहेवियरल बेस्ड डिटेक्शन
● सैंड बोक्स डिटेक्शन
● हेयरिस्टिक बेस्ड डिटेक्शन
● सिगनेचर बेस्ड डिटेक्शन
● डाटा माइनिंग तकनीक

इस वायरस डिटेक्शन प्रकार के बारे में विस्तार न जाते हुए आगे बढ़ते है, इसके बारे में मेरे आगे के ब्लॉग में बताऊंगा, और कोनसा Antivirus Software अच्छा है, उसके बारे में भी बताऊंगा। तो मेरा
अगला ब्लॉग पढ़ना मत भूलियेगा।


आजकल हमारा इंटरनेट का उपयोग बहोत बढ़ गया है और यही उपयोग के कारन हमे हमारी सुरक्षा के लिए हमारे मोबाइल और कम्प्यूटर में एंटीवायरस होना बहोत जरुरी है। 

Antivirus को अपडेट करना क्यों ज़रुरी है ?

Hackers और कई Program Expert के द्वारा हर रोज नए नए वायरस बनाए जाते है उनका उद्देश्य मात्र आपके कंप्यूटर के डाटा को ख़राब करना नहीं होता बल्कि आपका डाटा चोरी करके Data को Miss Use करना भी होता है।

इसी प्रकार के नए प्रोग्राम किए गए वायरस अटैक से बचने की लिए Antivirus को update करना बहुत ज़रुरी होता है, और Update Files में Virus की Latest Definition को Store किया जाता है
और नए प्रोग्राम किये वायरस को Identify करके Block किया जा सके और हमारा डाटा सुरक्षित रहे।

Computer या Mobile में Antivirus होने के फायदे :

ऊपर ब्लॉग में दी गई जानकारी के मुताबिक आपको अंदाजा लग ही गया होगा की Antivirus Software क्यों ज़रुरी है। नीचे दिए गए Important Points से आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश करुँगा ।

  • Internet से कोई भी Software बेझिझक Download कर सकते हो।
  • आपका सारा डाटा बिलकुल सुरक्षित रहेगा।
  • आपका System Hang और Slow होने की शिकायत नहीं रहेगी।
  • आपका System Smooth काम करेगा और System Crash होने की सम्भावना को बिलकुल नहीवत कर देगा।
  • अगर आप Antivirus का Paid Version उपयोग करते हो तो Online Transaction एक दम सुरक्षित रहेंगे और आपके बैंक की माहीती भी।
  • आपके सारे Computer Program और Application Program एक Smooth Working करेंगे जिस से आपका बड़ा काम भी कम समय में ख़तम हो जायेगा।


तो में आशा रखता हु की दी गई हुई जानकरी आपके ज्ञान को बढ़ावा देगी। जैसे की मैंने ऊपर ब्लॉग में बताया की वायरस को पता लगाने के तरीकों के बारे में और कोनसा Antivirus Software आपके लिए अच्छा है, उसकी जानकारी जल्द ही मेरे अगले ब्लॉग में लेकर आऊंगा, तो मेरा ब्लॉग पढ़ना मत भूलियेगा । 

और आपको अगर मेरे Technological Updates अच्छे लगते है तो Subscribe करना मत भूलना। धन्यवाद।

Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments!

Contact us for inquiry, feedback or guest post.

Send