एंटीवायरस क्या है और कैसे काम करता है? What Is Virus And Antivirus In Hindi

एंटीवायरस क्या है और कैसे काम करता है? What Is Virus And Antivirus In Hindi

एंटीवायरस क्या है और कैसे काम करता है? What Is Virus And Antivirus In Hindi


आपका blog.nayanmeckwan.com में स्वागत है, मेरे पिछले वादे के मुताबिक आज में आपके लिए Antivirus Security का दूसरा अंश लेकर आया हु, जिसमे हम विस्तार से देखेंगे के Antivirus काम कैसे करता है और आपके को बताने वाला हु की कोनसा Antivirus Software बेहतर रहेगा। तो चलिए हम बिना समय बर्बाद किये आगे बढ़ते है।

में पहले अंश की बात करु तो उसमे हमने देखा था की Antivirus Software होता क्या है? वो काम कैसे करता है? Antivirus को अपडेट करना क्यों ज़रुरी है? और Antivirus होने से क्या फायदे है ? तो चलो हम आगे बढ़ते है।

Antivirus काम कैसे करता है? 
और किस किस तरीकों से Virus / Malware का पता लगता है ?

आपके कंप्यूटर में बहुत सारा डाटा स्टोर होता है और इतने सारे डाटा में से वायरस को ढूँढना बहुत मुश्किल काम है इसलिए Antivirus कुछ विभिन्न तरीकों से वायरस का पता लगता है, इन तरीकों के बारे में जानते है।

● Behavioral Based Detection : ये Technique वायरस को ढूँढ निकाल ने की खास technique में से एक है। इस तरीके में Antivirus Malware के व्यवहार को ध्यान रखते हुए Detect करता है। Malware को तभी Detect करता है जब वो किसी फाइल को Corrupt करने की कोशिश करता है।

● Sandbox Detection : इस Detection का तरीका भी BehaviourBased Detection के समान काम करता है। इस तरीके में जब कोई प्रोग्राम को सिस्टम में Run किया जाता है तब उसके व्यवहार को नोटिस किया जाता है, अगर इस दौरान Antivirus Software को पता चलता है की Program सिस्टम के लिए harmful है या तो Infective है तो उसके ऊपर Action लिया जाता है।

● Heuristic-Based Detection : यह वायरस Detection Technique आजकल सारे Antivirus Software में उपयोग की जाती है, इस तकनीक की मदद से बड़ी आसानी से वायरस का पता लगाया जा सकता है। अगर एक तरह से कहा जाये तो Latest Virus Defination की आवश्यकता नहीं पड़ती। इस तकनीक से नए पुराने वायरस का आसानी से पता लगाया जा सकता है । Heuristic-Based Detection में संदेह जनक Application/Program को रन किया जाता है और इससे पता चलता है की कोन-सा प्रोग्राम या एप्लीकेशन नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है।

● Signature-Based Detection : ये तरीका Computer Virus को ढूंढने का सबसे पुराने तरीकों में से एक है। इस तकनीक में कंप्यूटर में रखी हुई जितनी भी .EXE फाइल है उसको Scan करता है, उन फाइल में से अगर कोई फाइल Virus Defination के साथ मैच होती है और Unknown file पहचान में आती है तो उसके ऊपर Action लिया जाता है।

● Data Mining Techniques : यह Latest Trending Technology है, इसमें कुछ खास Program क Features होते है। इस तकनीक से बड़े आसानी से पता लगाया जा सकता है की Program Malicious है की नहीं ।

अब अपने जान ही लिया होगा की Antivirus Software कैसे Malware/Virus का पता लगता है। अब हम आगे बढ़ते हुए ये जानेंगे की कौन कौन सी Company के Antivirus मार्केट में उपलब्ध है। और आप Amazon, Flipkart, snapdeal जैसे Online Shopping site से ख़रीद सकते हो। नीचे लिस्ट टॉप 10 एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर के नाम दिए गए है।

List of antivirus software in Hindi

1. Bitdefender Antivirus Plus 2020.
2. Norton Antivirus Plus.
3. Webroot Secureanywhere Antivirus.
5. F-Secure Antivirus SAFE.
6. Kaspersky Anti-virus.
7. Trend Micro Antivirus + Security.
9. Microsoft Security Essential.
10. Avira Antivirus.

मेरे निजी अनुभव की बात करु तो में Eset NOD32 Antivirus बहुत अच्छा है क्यों की में मेरे लैपटॉप में वही उपयोग करता है, और में आपको राय दे रहा हु अगर आप Antivirus Software का उपयोग करते हो तब बहुत अच्छा है पर अगर आपके कंप्यूटर सिस्टम में एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर नहीं है तो उपयोग कीजिये आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है और सबसे कीमती आपका डाटा सुरक्षित रहता है।

और मेरा ब्लॉग पोस्ट यहा ख़तम करता हु, आपका सबसे कीमती समय देने के लिए धन्यवाद। ऐसी ही मजेदार और उपयोगी टेक्नीकल जानकारी लेके में ऐसे ही आता रहूँगा। 

अगर आपको कोई Technology के बारे में कोई उल जन है तो हमें Comment में ज़रुर बताये। हमारी पूरी कोशिश रहेगी की आपको हम आपको उस विषय के बारे में अच्छे से समझा सके।

Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments!

Contact us for inquiry, feedback or guest post.

Send