Google Search Engine क्या है ? और वो कैसे काम करता है? 2020

Google Search Engine क्या है ? और वो कैसे काम करता है?

What is Google Search Engine क्या है और वो कैसे काम करता है ( Hindi )



आपको पता है की ये जमाना Internet का है और सभी अपने काम बिना Internet के लगभग असंभव है।  और आजकल लोग मन में हो रहे सवाल के जवाब किताब में ढूढ़ने के बजाय गूगल पर ढूढ़ने है, क्यों की वहा पर कुछ ही सेकंड के अंदर जवाब मिल जाता है। 


अब बिना Time waste किये सीधा Key-Point पे आते है। Search Engine एक Program है जो यूज़र के सवालों को Internet के सीमित डेटाबेज से उसके सम्बन्धी जो जानकारी प्राप्त होती है उसको Search Result पेज में लाके दिखाता है। आपको एक लाइन में बताए तो Internet पे जो भी Search होता है, उसको ढूँढ़के Search Result में दिखाने का काम करता है। 


Internet पे Google, Yahoo, Bing  जैसे Search Engine बहुत Popular है, आप कोई भी सवाल का जवाब ढूढ़ने हो जैसे की Mobile क्या है और वो कैसे Function करता है? Search  Engine Internet पे जितनी भी Website है उनमें ये सवालों को Search करती है और जो Result मैच होता है उन Website के नाम Search Result में लाके दिखाई देता है, और उसके बाद कोई भी Link पे Click करके Search किये गए सवालों के जवाब पढ़ सकते हो। 


वैसे तो बहुत सारे Search Engine है, पर इसमें से सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले Search Engine नीचे लिस्ट में दिए गए है 


1. Google
2. Bing
3. Yahoo
4. Ask.com
5. AOL.com
6. Baidu
7. WolframAlpha
8. DuckDuckGo
9. Internet Archive
10. Yandex.ru


अब में आपको Google के बारे में रोचक तथ्य! बताता हु। 


१) Google के लिए Domain Name Google.com को 15-Sept-1997 को Register किया गया था और Company को 4-Sept-1998 को सामील किया गया। 


२) क्या आप जानते है "Google" नाम स्पेलिंग में गलती की वजह से पड़ा था। Google के संस्थापक "Googol" नाम रखना चाहते थे लेकिन स्पेलिंग लिखने में हुई गलती के कारण "Googol" का "Google" हो गया।


३) गूगल ने Oct-2006 में सबसे पॉपुलर Video Sharing Website यूटुब को 1.65 अरब डॉलर में ख़रीद लिया। 


४) वर्ष 2010 के बाद Google हर हप्ते लगभग एक Company को खरीद लेता है। 


५) Google की 90% कमाई विज्ञापनो (Ads-on) से होती है। 


६) अगर आप Google के Search Box में "Do a Barrel roll" टाइप करके Search करते हो तो Google का Homepage 360 डिग्री गुम जाता है। 


७) और हर हफ्ते 20,000 से भी ज्यादा लोग Google में Job के लिए Apply करते है। 

इतनी उपयोगी जानकारी को हमारे साथ शेर करने के लिए और इस ब्लोग में कोलोब्रेशन के लिए Mr. Jay का शुक्रियादा करता हु।


आशा रखता हु ये माहिती आपको उपयोगी होगी।
ऐसी ही Useful Information और रोचक तथ्यों के लिए हमारे इस ब्लोग को सब्स्क्राइब जरुर करे और कोई सुझाव हो तो हमें कॉमेंट में अवश्य बताये।

हमारा ये ब्लॉग पोस्ट पढ़ने ले लिए आपका धन्यवाद।

Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments!

Contact us for inquiry, feedback or guest post.

Send