आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस क्या है ? | What Is Artificial Intelligence Article In Hindi 2020

What is Artificial Intelligence article in Hindi
आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस ( कृत्रिम बुद्धिमत्ता ) क्या है? (What is Artificial Intelligence Article in Hindi?)
पहले में आपका ध्यानवाद करना चाहता हु जो हमारे ब्लॉग रोज़ाना पढ़ते है. और हमारा भी फ़र्ज़ बनता है की आपके लिए उपयोगी जानकारी लेते हम आते रहे। तो आज ऐसी ही उपयोगी जानकारी लेकर आए है, तो चलिए शुरू करते है। आज का हमारा विषय है

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस ( कृत्रिम बुद्धिमत्ता ) क्या है?

(What is Artificial Intelligence?)

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को एक लाइन में बताए तो किसी कंप्यूटर/मशीन को इंसान की बुद्धिमत्ता की तरह कार्य करने के लिए प्रोग्राम करना। जिसमे में कंप्यूटर/मशीन रोबोट इंसान की तरह सोच सके, फैसला ले सके, किसी प्रॉब्लम को सोल्वे कर सके वगेरे वगेरे। तो चलिए आगे हम उसमे बारे में विस्तार से जाते है। 
Artificial Intelligence Computer Science का एक भाग है। इस में मुख्य तीन प्रोसेस सामेल किये गए है। 
Learning इस Learning पार्ट में मशीनो के प्रोग्राम में Information और Rules डाले जाएँगे और साथ में, और उस rules को ध्यान में रखते हुए दिए गए  काम को कैसे पूरा करना है। Resoning इस प्रोसेस में मशीनो को Instruct किया जाते की rules को ध्यान में रखते हुए results को कैसे Importance देना है, जिससे Definite Conclusion हासिल हो और तीसरा है Self-correction.

Artificial Intelligence के कई उदाहरण है जो हम अपने रोजाना जीवन में उपयोग करते है जो आपको शायद मालूम ही न हो की एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का एक भाग है। 

Speech recognition : ये Google का Voice Search फ़ीचर है, जो आप अपने मोबाइल में रोजाना जीवन में उपयोग करते है। 

Chat bots : आप किसी बड़ी कंपनी की वेबसाइट विसिट करते है तो आपने Live Chat का Option देखा ही होगा। ये भी एक A.I का एक भाग है जिसमे Computer Robots आपके पूछे गए सवालों के जवाब ढुढ़के देता है।  और यह Service 24x7 चालू रहती है। 

Self Driving Car : आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस न केवल स्मार्ट फ़ोन और कंप्यूटर को सीमित न रखते हुए अब ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में भी आगे बढ़ चुका है, Tesla Car उसका बेस्ट उदाहरण है, Tesla Car एक सेल्फ ड्राइविंग कार है।  जिस में बहुत सरे Sensor लगे होते है,जैसे की GPS, Sonar, radar और इन Sensor और machine intelligence की मदद से ये कार चलती है। 

Image recognition : आपके Smart Phone में आपने Face-lock देखा होगा, जो आपके चेहरे को ध्यान में रखते हुए स्मार्ट फ़ोन को अनलॉक करता है, वो भी एक AI प्रोग्राम का एक भाग है। उसे हम Face-Detection भी कहते है। 
कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है? What is Artificial-intelligence ( AI ) in Hindi?

Artificial Intelligence का मनुष्य के जीवन पर प्रभाव। 

अब लोगो के मन में ये सवाल हो की AI के आने से लोगो को अपने रोज़गार खोने पड़ेंगे? और इसका जवाब हे हा, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के आने से न केवल प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी पर होने वाली गलतीयो को काम कर देगा।  

AI के आने से ड्राइवर से लेकर डाटा एंट्री ऑपरेटरो को बड़ी संख्या में अपनी नोकरिया खोनी पड़ेगी। पर इंसान को डरने की जरुरत नहीं है।  AI जितने रोज़गार ख़तम करेगा उससे ज्यादा रोज़गार पैदा भी करेगा। 

“फ़्यूचर ऑफ़ जॉब्स” (Future of Jobs ) के रिपोर्ट के अनुसार अगले आने वाले 6-7 सालो में 7 से 8 करोड़ लोगो को अपनी नोकरिया खोनी पड़ेगी पर ख़ुशी की बात है की  AI की वजह से 13 करोड़ नई नोकरिया आएगी। 

में आशा रखता हूँ के ये माहिती आपको पसंद आई होगी।
ऐसी ही उपयोगी जानकारी लिए हमारे इस ब्लोग को सब्स्क्राइब जरुर करे और कोई सुझाव हो या कोई प्रश्न होतो हमें कॉमेंट में अवश्य बताये।

हमारा ये ब्लॉग पोस्ट पढ़ने ले लिए आपका धन्यवाद।

Written by Jay


आप हमारे दूसरे भी आर्टिकल्स भी पढ़े :









Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments!

Contact us for inquiry, feedback or guest post.

Send